अलकनंदा नदी का रौद्र रूप! मास्टर प्लान के कार्यों का वैकल्पिक मार्ग भी बहा, रिवर फ्रंट का काम बंद

Badrinath Master Plan : उत्तराखंड के बदरीनाथ धाम में अलकनंदा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। यात्रियों व स्थानीय लोगों की सुरक्षा को देखते हुए प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वो नदी किनारे न जाएं। साथ ही तप्तकुंड को भी खाली करा दिया गया है।

यह भी पढ़े :- RAIPUR : महापौर एजाज ढेबर की बिगड़ी तबीयत, अस्पताल में भर्ती, समर्थकों की लगी भीड़

नदी का जलस्तर बढ़ने से बद्रीनाथ धाम में मास्टर प्लान (Badrinath Master Plan) के कार्यों के लिए बनाया गया वैकल्पिक मार्ग बह गया है। इससे इस क्षेत्र में रिवर फ्रंट का काम बंद हो गया है। यहां पर कंपनी की कुछ मशीनें भी फंसी होने की भी खबर हैं। डंपर, जेसीबी मशीन और मजदूरों को कार्यस्थल तक पहुंचाने के लिए यह मार्ग बनाया गया था।

ऐसे में दूसरी जगह से वैकल्पिक मार्ग तैयार करने की कोशिश की जा रही है, जिससे रिवर फ्रंट का काम फिर से शुरू किया जा सके। उत्तराखंड में मानसूनी बारिश जारी है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। देहरादून, पौड़ी, पिथौरागढ़, नैनीताल और बागेश्वर में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

5 जिलों में बंद रहेंगे स्कूल
भारी बारिश के रेड अलर्ट को देखते हुए जिला प्रशासन ने उत्तराखंड के 5 जिलों में स्कूल बंद रखे हैं. जिन जिलों में स्कूलों को बंद रखा गया है, उनमें अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, नैनीताल, बागेश्वर, और चंपावत शामिल हैं. इन जिलों में पहली से 12वीं तक के स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र आज मंगलवार को बंद रहेंगे.

ऑरेंज अलर्ट को देखते हुए कई क्षेत्रों में सभी निजी और सरकारी स्कूलों की छुट्टी के आदेश दिए गए हैं। मौसम विभाग ने लोगों से बहुत जरूरी होने पर ही पहाड़ी मार्गों पर सफर करने की अपील की है। (Badrinath Master Plan)

Back to top button