छत्तीसगढ़ में शिक्षकों पर एक्शन, 5 शिक्षक बर्खास्त, 45 टीचर्स के कटे वेतन

Bilaspur Education Department: छत्तीसगढ़ में 26 जून से नए शिक्षण सत्र की शुरुआत हो चुकी है। इस बीच बिलासपुर जिला शिक्षा विभाग ने कलेक्टर अवनीश शरण के निर्देश पर शिक्षकों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। जिला शिक्षा अधिकारी ने लंबे समय से गायब 5 शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया है। साथ ही 11 लेक्चरर के खिलाफ सेवा समाप्ति की अनुशंसा राज्य शासन से की है। इसके अलावा 9 शिक्षकों के खिलाफ विभागीय जांच के आदेश दिए गए हैं। बता दें कि शिक्षकों ने बिना किसी जानकारी के छुट्टी ली थी, जिसके चलते यह कार्रवाई की गई है। 

यह भी पढ़ें:- CM साय के जनदर्शन को लेकर सियासत, पूर्व CM भूपेश बघेल और PCC चीफ बैज ने कसा तंज

इसी तरह बलरामपुर जिले में भी जिला शिक्षा अधिकारी ने बड़ी कार्रवाई की है। दरअसल, स्कूल खुलने के पहले दिन नहीं पहुंचने पर 45 शिक्षकों के एक दिन का वेतन काट दिया गया है। बता दें कि शैक्षणिक सत्र के शुरू होते ही कल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने जिलेभर के स्कूलों का निरीक्षण किया था। इस दौरान 45 शिक्षक स्कूलों में नहीं मिले थे, जिन पर जिला शिक्षा अधिकारी डीएन मिश्रा ने कार्रवाई की है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में निरीक्षण का सिलसिला जारी रहेगा। लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई की जाएगी। (Bilaspur Education Department)

शिक्षा विकास का मूल मंत्र: CM साय

धमतरी जिले के दौरे के दौरान मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा था कि शिक्षा विकास का मूल मंत्र है। शिक्षा के बिना जीवन अधूरा है। यह सिर्फ रोजगार प्राप्त करने का माध्यम नहीं है, बल्कि किसी भी क्षेत्र में उन्नति करना है तो अच्छी शिक्षा बहुत जरूरी है। सभी बच्चे मन लगाकर पढ़िए। छत्तीसगढ़ में उच्च स्तर के शैक्षणिक संस्थान उपलब्ध हैं। आप इनका लाभ लीजिए। हमारे प्रधानमंत्री मोदी की परिकल्पना साल 2047 तक विकसित भारत तैयार करने की है। इसके अनुरूप हमें भी साल 2047 तक विकसित छत्तीसगढ़ तैयार करना है और इसके लिए निश्चित रूप से शिक्षा जगत का बड़ा योगदान होगा। (Bilaspur Education Department)

Back to top button