फिर गिरा पुल, बिहार में एक हफ्ते की अंदर ऐसी तीसरी घटना, और कितने गिरेंगे?

BIHAR BRIDGE COLLAPSE : बिहार के अररिया और सिवान के बाद मोतिहारी में पुल गिरने का मामला सामने आया है. घटना जिले के घोड़ासहन प्रखंड की है, जहां निर्माणाधीन पुल ध्वस्त हो गया. लगभग डेढ़ करोड़ की लागत से पुल बन रहा था. पुल की ढलाई के बाद ही ध्वस्त हो गया. इस घटना के बाद से सवाल उठने लगा है कि एक महीने के अंदर तीन पुल गिर गया है. घोड़ासहन प्रखंड के अमवा से चैनपुर स्टेशन जाने वाली सड़क में लगभग 40 फीट पुल बनने का काम चल रहा है. बताया जा रहा है कि पूल का ढलाई शनिवार को हुआ था, जो रात में ही अचानक भरभरा कर गिर गया.

यह भी पढ़े :- T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर किया बड़ा उलटफेर, भारत की राह हुई आसान

जिले के घोड़ासहन प्रखंड के अमवा से चैनपुर स्टेशन जाने वाली सड़क में यह पुल बन रहा था. इस आरसीसी पुल का निर्माण धीरेंद्र कंस्ट्रक्शन प्रा. लिमिटेड श्रीकृष्णनगर द्वारा कराया जा रहा था. पुल की ढ़लाई के साथ ही ध्वस्त एक बड़ा हिस्सा भरभराकर गिर गया. जिसपर ग्रामीणों की नजर रविवार की सुबह पड़ी. जिसके बाद इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इससे पुल निर्माण की गुणवत्ता पर कई तरह के सवाल उठने लगे हैं. इसके पहले इसी सप्ताह अररिया और सीवान में दो अलग अलग पुल गिर चुके हैं. अब एक सप्ताह में मोतिहारी हादसे के बाद राज्य में तीन पुल गिरे हैं.

सिवान में टूटा था अचानक पुल
इसके पहले शनिवार को सिवान जिला के महराजगंज अनुमंडल के पटेढ़ा और गरौली गाँव के बीच का पुल अचानक टूट (BIHAR BRIDGE COLLAPSE)  गया. जिससे दोनों गाँवों का आवागमन पूरी तरह से ठप हो गया है. इस पुल के टूटने से इलाके के लोग काफी परेशान हो गए हैं, क्योंकि यह पुल दोनों गाँवों के बीच का मुख्य संपर्क साधन था. ग्रामीणों ने बताया कि गंडक विभाग द्वारा नहर की सफाई कराई गई थी, और नहर की मिट्टी काटकर नहर के बांध पर फेंकी गई थी. इस प्रक्रिया से पुल का पिलर काफी कमजोर हो गया था, जिसके कारण पुल टूट गया. ग्रामीणों ने यह भी आरोप लगाया कि नहर की सफाई के दौरान विभाग ने सुरक्षा मानकों का पालन नहीं किया, जिससे पुल के पिलर पर अतिरिक्त भार पड़ गया और यह हादसा हो गया.

अररिया में टूटा था बकरा नदी पर बना पुल
वहीं 18 जून को अररिया जिले में एक पुल गिर (BIHAR BRIDGE COLLAPSE) गया था. बकरा नदी पर बन रहे पुल का तीन पाया अचानक से गिर गया. करीब 12 करोड़ रूपये की लागत से बन रहे पुल के गिर जाने के बाद स्थानीय विधायक ने काम में अनियमितता का आरोप लगाया था. उन्होंने पूरे मामले में भ्रष्टाचार के आरोप लगाये थे. वहीं अररिया में निर्माणाधीन पुल गिरने से स्थानीय लोगों में काफी रोष दिखा था.

Back to top button