Cyclone Dana : तबाही मचाने आ रहा चक्रवात ‘दाना’, चक्रवात की चेतावनी के बाद हाई अलर्ट पर तटरक्षक बल, त्वरित कार्रवाई के लिए तैयार

Cyclone Dana Impact : बंगाल की खाड़ी में संभावित चक्रवाती तूफान को देखते हुए भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) हाई अलर्ट पर है। मंगलवार को तटरक्षक बल ने अपने जहाजों और विमानों को किसी भी आपात स्थिति में त्वरित प्रतिक्रिया देने के लिए तैनात कर दिया है।

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य हिस्से में बने गहरे दबाव के चलते यह चक्रवात 25 अक्टूबर की सुबह ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों से पुरी और सागर द्वीप के बीच 100-110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से टकरा सकता है, जिसकी गति कुछ जगहों पर 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।

यह भी पढ़े :- बेंगलुरु में बड़ा हादसा, भारी बारिश से ढही निर्माणाधीन इमारत, 3 की मौत, मलब में कई मजदूर दबे

तटरक्षक बल की ओर से जारी एक बयान में मंगलवार को कहा गया है कि उन्होंने अपने जहाजों और विमानों को रणनीतिक रूप से तैनात कर दिया है ताकि किसी भी आपात स्थिति में त्वरित कार्रवाई की जा सके। तटरक्षक बल के समर्पित जवान और संसाधन राहत, बचाव और सहायता के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

तटरक्षक बल ओडिशा और पश्चिम बंगाल की स्थानीय प्रशासन और आपदा प्रबंधन प्राधिकरणों के साथ मिलकर समन्वित तरीके से काम कर रहा है, ताकि किसी भी संभावित आपात स्थिति का प्रभावी तरीके से सामना किया जा सके। पश्चिम बंगाल के हल्दिया और ओडिशा के पारादीप में तटरक्षक बल ने हेलीकॉप्टरों और दूरस्थ संचालन केंद्रों को तैनात कर दिया है, जहां से मछुआरों और समुद्र में नौवहन कर रहे लोगों को मौसम की चेतावनियां और सुरक्षा सलाह नियमित रूप से प्रसारित की जा रही हैं।

बयान में यह भी कहा गया है कि सभी मछली पकड़ने वाले जहाजों को तुरंत किनारे लौटने और सुरक्षित स्थानों पर आश्रय लेने की सलाह दी जा रही है। साथ ही, समुद्र में किसी भी प्रकार की परेशानी की स्थिति में खोज और बचाव मिशन के लिए हेलीकॉप्टरों की तैनाती भी की जा रही है।

तटरक्षक बल ने मछुआरा समुदायों को गांव के मुखियाओं और अन्य माध्यमों से सूचित किया है, ताकि कोई भी मछुआरा चक्रवात के दौरान समुद्र में न जाए। इसके अलावा, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने पश्चिम बंगाल में नौ टीमों को तैनात किया है ताकि किसी भी आपात स्थिति का सामना किया जा सके। (Cyclone Dana Impact)

क्यों जारी हुआ हाई अलर्ट

साइक्लोन दाना को लेकर मौसम विभाग की ओर से हाई अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान 120 किमी की रफ्तार से हवाएं चलने के आसार बने हुए हैं. यही नहीं इस दौरान कई क्षेत्रों भारी से बहुत भारी बारिश भी होने का पूर्वानुमान है.

आंधी और तूफान से बढ़ सकती है मुश्किल

मौसम विभाग की ओर से दो राज्यों के कई जिलों में हाई अलर्ट घोषित (Cyclone Dana Impact) कर दिया है. इनमें ओडिशा के जाजपुर, केंद्रपाड़ा, कटक, रायगड़ा, गजपति, गंजम, नयागढ़, भद्रक, बालासोर, खुदरा और कंधमाल जैसे जिलों के लिए चेतावनी जारी की गई है. इसके साथ ही 23 से लेकर 25 अक्टूबर इन इलाकों में जोरदार आंधी चल सकती है. वहीं पश्चिम बंगाल में कोलकाता, हावड़ा, नॉर्थ 24 परगना से लेकर बांकुरा, पुरुलिया और हुगली जैसे शहरों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है.

Back to top button
error: Content is protected !!