Assam Flood : असम के 28 जिलों में आई बाढ़, चीन से आए ‘जलप्रलय’ से बेहाल

Assam Flood : असम के 33 जिलों में से 28 जिले पूरी तरह डूब गये हैं जिससे करीब 11.30 लाख से ज्यादा लोगों का जीवन अस्तव्यस्त हो गया है. बाढ़ से अब तक करीब 50 लोगों की मौत की खबर है. दरअसल ब्रह्मपुत्र और उससे जुड़ी नदियां इस वक्त उफान पर हैं. ये नदियां चीन से होकर आती हैं जहां ये पूरी तरह लबालब हैं. इन नदियों में उफान की वजह से अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मेघालय, मणिपुर और मिजोरम हाई अलर्ट पर है।

यह भी पढ़े :- मुख्यमंत्री साय का जनदर्शन भाजपा के कुशासन का आईना – कांग्रेस

असम सरकार में मंत्री अतुल बोरा ने कहा, “हमारे राज्य के 28 जिलों में बाढ़ (Assam Flood) आई है, नुकसान भी काफी हुआ है. कल मुख्यमंत्री के नेतृत्व में कैबिनेट की बैठक हमारी हुई है, उन्होंने मुझे मोरीगांव आने के निर्देश दिए और इसी तरह दूसरे मंत्रियों को अन्य जिलों में भेजा है… बाढ़ से लगभग 55,000 लोग प्रभावित हुए हैं, मैंने जिला प्रशासन से मदद का अनुरोध किया है…ब्रह्मपुत्र का जलस्तर यहां कम हो रहा है लेकिन आसपास के गांव में यह बढ़ रहा है, प्रशासन राहत और बचाव कार्य कर रही है और हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। SDRF, NDRF की टीमें तैयार हैं. राहत साम्रगी वितरित किए जा रहे हैं।

कई लोगों ने शिविरों में ली शरण
मोरीगांव जिले के एक बाढ़ प्रभावित (Assam Flood) गांव के व्यक्ति का कहना है,’इस वर्ष एक ही दिन में भारी जलभराव हो गया। कई लोगों ने अपनी संपत्ति गंवाई है। हमने शिविरों में शरण ली है। प्रशासन द्वारा पेयजल और भोजन की व्यवस्था कराई जा रही है। ब्रह्मपुत्र नदी में बाढ़ की समस्या लंबे समय से बरकरार है। यहां के लोग बुरी तरह से भयभीत हैं।’

Back to top button