भारत और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल का दूसरा मुकाबला आज, गयाना में बारिश की संभावना

IND Vs ENG Semifinal: T-20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल-1 में दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। वहीं दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला भारत और इंग्लैंड के बीच होगा। ये मैच गयाना के प्रॉविडेंस स्टेडियम में रात 8 बजे से शुरू होगा। मैच के दौरान 40% बारिश होने के आसार है। ऐसे में मैच होने की संभावना बढ़ गई है। भारत 2022 के T-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी पहुंची थी, जिसमें भी टीम का सामना इंग्लैंड से हुआ था, जहां विराट कोहली ने फिफ्टी और हार्दिक पांड्या ने 63 रन की पारी खेली थी, जिसकी बदौलत टीम इंडिया 168 रन तक पहुंच पाई थी। इस मैच में भारतीय फैंस को कड़ी टक्कर देखने की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें:- पहली बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा साउथ अफ्रीका, अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराया

मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने 6-6 गेंदबाज इस्तेमाल किए, लेकिन कोई भी गेंदबाज एक विकेट भी नहीं ले सका। इंग्लैंड ने मैच को 10 विकेट से जीत लिया, जिससे टीम इंडिया के फाइनल में पहुंचने का सपना टूट गया। इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने 80 और एलेक्स हेल्स ने 86 रन की तूफानी पारी खेली थी, जिनके आगे कोई भारतीय बल्लेबाज नहीं टिक सका। 2024 के वर्ल्ड कप  सेमीफाइनल में आज दोनों टीमें फिर आमने-सामने हैं। हालांकि इस बार भारतीय टीम T-20 वर्ल्ड कप में अजेय है। भारत अब तक एक भी मैच नहीं हारी है। इस बार बल्लेबाजों से ज्यादा गेंदबाज कमाल कर रहे हैं। हालांकि बटलर की टीम भी कम नहीं है। (IND Vs ENG Semifinal)

 

इंग्लैंड ने अमेरिका के खिलाफ 115 रन का टारगेट सिर्फ 9.4 ओवर में चेज कर लिया था। साथ ही USA को 10 विकेट से हराया था। इससे पहले ओमान के खिलाफ 47 रन का टारगेट 19 गेंद पर हालिस कर लिया था। ऐसे में कहा जा सकता है कि इंग्लैंड टीम का बल्ला जमकर बोल रहा है। मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि इंग्लैंड से बिंदास क्रिकेट खेलना है। हम फ्री माइंड होकर खेलेंगे, जो आखिरी बार हुआ। उसके बारे में नहीं सोचना चाहिए। गेम में बहुत जरूरी होता है कि आप खुले दिमाग से सोचे और डिसीजन ले। कप्तान ने कहा कि हमारी वर्ल्ड कप में पुरानी हार के कई फैक्टर्स थे। (IND Vs ENG Semifinal)

उन्होंने कहा कि अभी सभी प्लेयर्स पॉजिटिव सोच रहे हैं। अब तक जो मोमेंटम मिला है उसे आगे ले जाना चाहते हैं। इस टूर्नामेंट में अंडर प्रेशर होने के बावजूद हम अच्छा खेले हैं। भारतीय टीम को अंडर प्रेशर होकर खेलने की आदत है। अगर आज के मैच में बारिश हो जाती है तो DLS मेथड का उपयोग किया जाएगा। किसी T-20 मैच में अगर बारिश होने लगे तो DLS मेथड से रिजल्ट निकालने के लिए कम से कम 5-5 ओवर का खेल जरूरी होता है, लेकिन ICC के नियमों के मुताबिक सेमीफाइनल और फाइनल में DLS मेथड के लिए 10-10 ओवर का खेल होना जरूरी है। अगर बारिश की वजह से मैच रद्द हो जाता है तो भारत फाइनल में पहुंच जाएगी, क्योंकि टीम अभी टेबल टॉप पर हैं। (IND Vs ENG Semifinal)

Back to top button