इंग्लैंड के बाद साउथ अफ्रीका भी सेमीफाइनल में पहुंचा, आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला

India Vs Australia: T-20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के बाद साउथ अफ्रीका ने भी जगह बना ली है। इंग्लैंड की टीम अमेरिका को 10 विकेट से हराते हुए टॉप-4 में पहुंची है। वहीं साउथ अफ्रीका ने सुपर-8 के 10वें मैच में वेस्टइंडीज को 3 विकेट से हरा दिया है।मेजबान वेस्टइंडीज ने साउथ अफ्रीका को 136 रन का टारगेट दिया था। हालांकि बारिश के चलते डकवर्थ लुईस नियम के तहत 3 ओवर घटा दिए गए। इसके बाद साउथ अफ्रीका को 17 ओवर में 123 रन का टारगेट मिला, जिसे साउथ अफ्रीका ने 16.1 ओवर में 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

यह भी पढ़ें:- बलौदाबाजार में रेस्टोरेशन का काम पूरा, अपने पुराने स्वरूप में लौटा संयुक्त जिला कार्यालय

इधर, सुपर-8 का 11वां मुकाबला दुनिया की टॉप-2 टीम भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सेंट लूसिया में आज (24 जून) रात 8 बजे खेला जाएगा। इस मुकाबले पर ग्रुप-1 की सभी टीमों की नजर टिकी हुई है। ऐसा इसलिए क्योंकि अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर बड़ा उलटफेर किया है, जिसकी वजह से ग्रुप-1 की एक भी टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाई है। आज के मुकाबले से सेमीफाइनल का रास्ता साफ हो जाएगा। वहीं भारत के पास वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में मिली हार का बदला लेने का  सुनहरा मौका है। टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को हराकर उसकी सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद को कम कर सकती है। रिकॉर्ड्स भी भारतीय टीम के पक्ष में हैं। (India Vs Australia)

ऑस्ट्रेलिया ने छिनी थी जीत

बता दें कि 19 नवंबर 2023 को भारत 12 साल बाद वनडे वर्ल्ड कप जीतने से सिर्फ एक कदम दूर था। पूरे टूर्नामेंट में अजेय भारत को एक आखिरी मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से जीतना था। साथ ही खिताब अपने नाम करना था, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। उस दिन भारतीय फैंस मायूसी मिली, जिसे भूलाने में कई महीने गुजर गए। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। सबसे पहले शुभमन गिल, फिर रोहित शर्मा के बाद श्रेयर अय्यर ने जल्दी विकेट गंवा दिया। टूर्नामेंट के टॉप स्कोरर विराट कोहली क्रीज पर थे, लेकिन टीम के 148 के स्कोर पर पैट कमिंस ने विराट को बोल्ड कर दिया। हालांकि केएल राहुल की 67 रन की पारी ने टीम को 240 के स्कोर तक पहुंचाया। (India Vs Australia)

आज भारत ऑस्ट्रेलिया की राह कर सकती है मुश्किल

जवाब में 241 का टारगेट हालिस करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने 7 ओवर में तीन विकेट खो दिए। इसके बाद ट्रैविस हेड ने छक्के-चौके लगाने शुरू किए, जो रुके ही नहीं। उन्होंने 137 रन की शतकीय पारी खेली। इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट से मैच जीतकर ट्रॉफी भारत के हाथों से छीन ली। अभी भारत 4 अंक के साथ ग्रुप-1 के टेबल में टॉप पर है। इस जीत के साथ भारत का सेमीफाइनल में पहुंचना पक्का हो जाएगा, लेकिन ऑस्ट्रेलिया की किस्मत अफगानिस्तान और बांग्लादेश के मुकाबले पर टिकी होगी। अगर ऑस्ट्रेलिया हारता है और अफगानिस्तान अपना आखिरी मुकाबला जीत जाता है तो टीम T-20 वर्ल्ड कप से बाहर हो जाएगी। जीतने के बाद भी उसे बांग्लादेश और अफगानिस्तान के मुकाबले पर निर्भर रहना होगा। अफगानिस्तान जीता को ऑस्ट्रेलिया का खेल खतम हो जाएगा। (India Vs Australia)

Back to top button