Chhattisgarh: मरीज के इलाज में लापरवाही का आरोप, प्रभारी सिविल सर्जन निलंबित

Koriya CMHO Action: कोरिया जिला के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के प्रतिवेदन के अनुसार डॉ. राजेन्द्र बंसारिया, अस्थिरोग विशेषज्ञ और प्रभारी सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक, जिला चिकित्सालय बैकुण्ठपुर द्वारा मरीज का ऑपरेशन करने के लिए राशि की मांग की गई थी। साथ ही मरीज के परिजनों द्वारा राशि नहीं दिए जाने के कारण मरीज का इलाज नहीं किया गया।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में शिक्षकों पर एक्शन, 5 शिक्षक बर्खास्त, 45 टीचर्स के कटे वेतन

डॉ. बंसारिया के इस कृत्य को छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (आचरण) नियम, 1965 के नियम 3 का उल्लंघन माना गया है। अतः राज्य शासन ने डॉ. राजेन्द्र बंसारिया को छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण तथा अपील) नियम, 1966 के नियम 9 (1) (क) के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। डॉ. राजेन्द्र बंसारिया को मुख्यालय कार्यालय संभागीय संयुक्त संचालक, सरगुजा संभाग, अंबिकापुर निर्धारित किया गया है। सक्षम अधिकारी की अनुमति और पूर्व स्वीकृति के बिना मुख्यालय नहीं छोड़ने के निर्देश दिए गए हैं। निलंबन अवधि में डॉ. राजेन्द्र बंसारिया मूलभूत नियम 53 के तहत जीवन निर्वाह भत्ते के नियमानुसार पात्र होंगे। (Koriya CMHO Action)

शिक्षकों पर बड़ी कार्रवाई

इधर, बिलासपुर जिला शिक्षा विभाग ने कलेक्टर अवनीश शरण के निर्देश पर शिक्षकों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। जिला शिक्षा अधिकारी ने लंबे समय से गायब 5 शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया है। साथ ही 11 लेक्चरर के खिलाफ सेवा समाप्ति की अनुशंसा राज्य शासन से की है। इसके अलावा 9 शिक्षकों के खिलाफ विभागीय जांच के आदेश दिए गए हैं। बता दें कि शिक्षकों ने बिना किसी जानकारी के छुट्टी ली थी, जिसके चलते यह कार्रवाई की गई है। इसी तरह बलरामपुर जिले में भी जिला शिक्षा अधिकारी ने बड़ी कार्रवाई की है। दरअसल, स्कूल खुलने के पहले दिन नहीं पहुंचने पर 45 शिक्षकों के एक दिन का वेतन काट दिया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी डीएन मिश्रा ने यह कार्रवाई की है। (Koriya CMHO Action)

Related Articles

Back to top button