कल पहली बार होगा लोकसभा स्पीकर चुनाव, विपक्ष ने ओम बिड़ला के खिलाफ के. सुरेश को उतारा 

Lok Sabha Speaker Election: भारत में आजादी के बाद पहली बार लोकसभा स्पीकर के लिए चुनाव होगा। दरअसल, 18वीं लोकसभा में स्पीकर पद को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच टकराव बढ़ गया है। NDA की ओर से ओम बिड़ला ने नामांकन दाखिल किया है। वहीं विपक्ष की ओर से कांग्रेस सांसद के. सुरेश ने ओम बिड़ला के खिलाफ नामांकन दाखिल कर दिया है। 26 जून को सुबह 11 बजे स्पीकर पद के लिए वोटिंग होगी, जिसके बाद लोकसभा को स्पीकर मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें:- AFG vs BAN T20 World Cup 2024: बांग्लादेश को हराकर अफगानिस्तान सेमीफाइनल में पहुंचा, ऑस्ट्रेलिया का खेल खत्म

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पहले उपाध्यक्ष कौन होगा ये तय करें फिर अध्यक्ष के लिए समर्थन मिलेगा, इस प्रकार की राजनीति की हम निंदा करते हैं। स्पीकर किसी सत्तारूढ़ पार्टी या विपक्ष का नहीं होता है वो पूरे सदन का होता है, वैसे ही उपाध्यक्ष भी किसी पार्टी या दल का नहीं होता है पूरे सदन का होता है। किसी विशिष्ट पक्ष का ही उपाध्यक्ष हो ये लोकसभा की किसी परंपरा में नहीं है। केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने कहा कि ये किसी पक्ष का चुनाव नहीं होता, स्पीकर का पद पूरे सदन के लिए होता है। (Lok Sabha Speaker Election)

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से मुझे नहीं याद कि इस तरीके से पद को लेकर चुनाव हो। जिस तरीके से विपक्ष की इस बार भूमिका रही है और शर्तों के साथ जिस तरीके से विपक्ष सामने आया है कि डिप्टी स्पीकर का पद पर सहमति करें। हम सब उस पर चर्चा के लिए तैयार थे पर उसके बावजूद उस पर अड़ना मुझे नहीं लगता कि ये उचित है। फिलहाल जीत सुनिश्चित है, उसमें कहीं कोई शंका की बात नहीं है। (Lok Sabha Speaker Election)

इधर, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि मल्लिकार्जुन खड़गे के पास केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह का फोन आया। राजनाथ सिंह ने खड़गे से अपने स्पीकर के लिए समर्थन मांगा, विपक्ष ने साफ कहा है कि हम स्पीकर को समर्थन देंगे, लेकिन विपक्ष को डिप्टी स्पीकर मिलना चाहिए। राजनाथ सिंह जी ने कल शाम कहा था कि वे खड़गे को रिटर्न कॉल करेंगे, लेकिन अभी तक खड़गे जी के पास कोई जवाब नहीं आया है। PM मोदी कह रहे हैं रचनात्मक सहयोग हो फिर हमारे नेता का अपमान किया जा रहा है। नीयत साफ नहीं है। नरेंद्र मोदी जी कोई रचनात्मक सहयोग नहीं चाहते हैं। (Lok Sabha Speaker Election)

राहुल के बयान पर राजनाथ सिंह का पलटवार

सांसद राहुल के बयान पर केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि मल्लिकार्जुन खड़गे एक वरिष्ठ नेता हैं और मैं उनका सम्मान करता हूं। कल से लेकर आज तक मेरी उनसे तीन बार बातचीत हो चुकी है। बता दें कि NDA कैंडिडेट और राजस्थान के कोटा से सांसद ओम बिड़ला 2019 से 2024 तक स्पीकर रह चुके हैं। अगर वे इस बार भी जीतते हैं तो भाजपा के पहले ऐसे सांसद होंगे, जो लगातार दूसरी बार लोकसभा स्पीकर का पद संभालेंगे। वहीं विपक्ष के उम्मीदवार के. सुरेश कांग्रेस के सांसद हैं, जो 8वीं बार लोकसभा पहुंचे हैं। (Lok Sabha Speaker Election)

जानिए कौन हैं विपक्षी कैंडिडेट ?

विपक्षी कैंडिडेट के. सुरेश केरल में कांग्रेस के एक दलित चेहरे हैं, जिन्होंने मावेलिक्कारा सीट से आठवीं बार जीत दर्ज की है। उन्होंने पहले भी चार बार इस सीट और चार बार तत्कालीन अदूर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है। सुरेश पहली बार 1989 में लोकसभा के लिए चुने गए थे, जो 2009 से मावेलिक्कारा सीट पर लगातार जीत दर्ज कर रहे हैं। 2009 में उन्हें मनमोहन सरकार में केंद्रीय श्रम और रोजगार राज्य मंत्री बनाया गया था। लोकसभा चुनाव 2024 में के. सुरेश ने CBI के युवा प्रत्याशी अरुण कुमार को 10 हजार वोटों से हराया था, जो केरल में सबसे कम अंतर था। (Lok Sabha Speaker Election)

Back to top button