Hathras Stampede: हाथरस सत्संग में मची भगदड़ में 100 से ज्यादा लोगों की मौत

Hathras Stampede: यूपी के हाथरस जिले के एक गांव में मंगलवार को धार्मिक समागम में मची भगदड़ में 100 से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए। हाथरस के रतिभानपुर में हुई इस घटना के बाद दिल दहला देने वाली तस्वीरें सामने आईं, जिसमें महिलाओं और बच्चों समेत कई लोगों के शव ज़मीन पर पड़े हुए थे।

एटा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह ने बताया कि यह घटना पुलराई गांव में एक सत्संग में हुई, जहां बड़ी संख्या में लोग एकत्र हुए थे।

यह भी पढ़े :- छत्तीसगढ़ को केंद्र से बड़ी सौगात : राजिम में बनेगा “राजीव लोचन कॉरिडोर, केंद्र सरकार से मिली मंज़ूरी

बताया जा रहा है कि इस सत्संग की इजाजत नहीं ली गई थी. हादसे को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने जिला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी है. इस बीच हादसे की जांच के लिए कमेटी बनाई गयी. बताया जा रहा है कि सत्संग स्थल पर गर्मी और उमस काफी थी जिससे लोग बेहोश होने लगे. सरकार ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए और घायलों को 50- 50 हजार रुपए देने का एलान किया है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यालय ने ट्वीट किया, “यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने हाथरस जिले में हुई दुर्घटना (Hathras Stampede) में मरने वालों के शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है। उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों को घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर उनके समुचित उपचार और घटनास्थल पर राहत कार्य तेज करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने एडीजी आगरा और कमिश्नर अलीगढ़ के नेतृत्व में घटना के कारणों की जांच के निर्देश दिए हैं।”

उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री संदीप सिंह ने कहा, “हमें मुख्यमंत्री द्वारा हाथरस घटना स्थल पर पहुंचने और मामले को देखने और सरकार की ओर से आवश्यक निर्णय लेने के निर्देश दिए गए हैं। मृतकों की संख्या लगातार बढ़ रही है…”

भारत के राष्ट्रपति ने ट्वीट किया कि उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में हुए हादसे (Hathras Stampede) में महिलाओं और बच्चों सहित कई श्रद्धालुओं की मृत्यु का समाचार हृदय विदारक है। मैं उन लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करती हूं जिन्होंने अपने परिवार के सदस्यों को खो दिया है और उन घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करती हूं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट करते हुए लिखा: “उत्तर प्रदेश के हाथरस ज़िले में हुआ हादसा अत्यंत पीड़ादायक है। इस दुर्घटना में जिन्होंने अपनों को खोया है, उन शोकाकुल परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। इसके साथ ही मैं सभी घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन सभी पीड़ितों की हरसंभव मदद कर रही है।”

Back to top button