शादी समारोह, हॉस्पिटल और अंतिम संस्कार के दौरान आत्मघाती हमला, 18 लोगों की मौत, कई घायल

Nigeria Suicide Attack: दुनियाभर में हिंसात्मक घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है। ताजा मामला नाइजीरिया का है, जहां पूर्वोत्तर इलाके में तीन आत्मघाती हमले हुए, जिसमें 18 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 48 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल है, जिनका इलाज जारी है। जानकारी के मुताबिक पहला धमाका शनिवार (29 जून) को दोपहर 3 बजे एक शादी समारोह में हुआ। इसके बाद दूसरा विस्फोट जनरल हॉस्पिटल ग्वोजा में हुआ। वहीं तीसरा ब्लास्ट एक अंतिम संस्कार के दौरान हुआ। 

यह भी पढ़ें:- मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने ली बैठक, सभी जिलों के कलेक्टर्स को दिए ये निर्देश

घटना की जानकारी मिलते ही सिक्योरिटी फोर्स और इमरजेंसी सर्विस की टीम ने तुरंत मौके पर पहुंचकर घायलों को अस्पताल पहुंचाया। साथ ही मामले की जांच शुरू कर दी। फिलहाल हमला करवाने वाले की जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है। मामले की जांच जारी है। इधर, बोर्नो राज्य आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी यानी SEMA के महानिदेशक बरकिंडो मुहम्मद सैदु बरकिंडो मुहम्मद सैदु ने ग्वोजा टाउन में घटनास्थल का निरीक्षण किया। बोर्नो राज्य आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी-SEMA के मुताबिक मृतकों में पुरुष, महिलाएं और बच्चे शामिल थे। (Nigeria Suicide Attack)

इराक के मस्जिद में 5 बड़े बम बरामद 

इधर, इराक के मोसुल की अल-नूरी मस्जिद में 5 बड़े बम बरामद हुए हैं। जानकारी के मुताबिक आतंकी संगठन ISIL ने इन बमों को दीवार में गाड़ कर रखा था। बमों का वजन 1.5 किलोग्राम है, जिनमें से एक को दीवार से निकाल दिया गया है। जबकि बाकी बमों को हटाने की कोशिश जारी है। यूनेस्को साल 2017 में तबाह हुई मस्जिद को दोबारा बनाने में जुटा है, जिनके मुताबिक बम बाद में बनाई गई एक दीवार में लगाए गए थे। इनकी जानकारी मिलते ही अधिकारियों को तुरंत सूचना दी गई। फिलहाल इलाके में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई। बम हटाए जाने तक सभी लोगों को मस्जिद परिसर से हटा दिया गया है। बता दें कि अल-नूरी मस्जिद 12वीं सदी में बनी थी। (Nigeria Suicide Attack)

Back to top button