स्पीकर चुनाव को लेकर केंद्रीय मंत्रियों ने विपक्ष को घेरा, कहा- शर्तों पर नहीं चलता लोकतंत्र 

Politics on Speaker Election: आजादी के बाद देश में पहली बार लोकसभा स्पीकर पद के लिए चुनाव होगा। कल 11 बजे वोटिंग होगी। NDA ने 18वीं लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए भाजपा सांसद ओम बिड़ला को मैदान में उतारा है। वहीं INDIA गठबंधन ने कांग्रेस सांसद के सुरेश को अपना उम्मीदवार बनाया है, जिसे लेकर सियासत जारी है। केंद्रीय मंत्री राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष के विषय पर बात करने के लिए के.सी. वेणुगोपाल और टीआर बालू साहब आए हुए थे और उन्होंने रक्षा मंत्री से चर्चा की थी। रक्षा मंत्री ने उन्हें NDA के तरफ से स्पीकर का नाम बताया और समर्थन मांगा। 

यह भी पढ़ें:- मुख्यमंत्री साय करेंगे साप्ताहिक ’जनदर्शन’, 27 जून से होगा शुरू, मौके पर दूर करेंगे समस्याएं

उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता वेणुगोपाल का कहना था कि आप अभी उपाध्यक्ष का पद स्वीकार करे, लेकिन रक्षा मंत्री ने उन्हें कहा कि जब उपाध्यक्ष का चुनाव होगा तब हम सभी मिलकर उपाध्यक्ष तय करेंगे, लेकिन वह शर्त पर अड़े रहे और उसी शर्त पर लोकतंत्र चलाना चाहते हैं। दबाव की राजनीति चलाना चाहते थे तो ये नहीं चलेगा। लोकतंत्र में बातचीत के साथ रास्ता तय किया जाता है। उन्होंने इसे स्वीकार नहीं किया। हम लोगों ने अपनी तरफ से ओम बिड़ला का नामांकन दाखिल कर दिया है। केंद्रीय मंत्री राम मोहन नायडू ने कहा कि अध्यक्ष के चुनाव के लिए विपक्ष का शर्त रखना अच्छी बात नहीं है। (Politics on Speaker Election)

लोकतंत्र शर्तों पर नहीं चलता: नायडू

केंद्रीय मंत्री नायडू ने कहा कि ऐसा कभी नहीं हुआ है। लोकतंत्र शर्तों पर नहीं चलता। स्पीकर चुनाव के लिए NDA की ओर से जो भी करना चाहिए था वो हमने किया। राजनाथ सिंह ने विपक्ष से भी बात की। केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा कि आज हमें स्पीकर पद के लिए प्रस्ताव लाना था। राजनाथ सिंह और अमित शाह ने विपक्ष के नेताओं से बात की, लेकिन उन्होंने एक शर्त रखी कि स्पीकर के लिए हमारे उम्मीदवार का समर्थन किया जाए। जब उन्होंने डिप्टी स्पीकर पद का मुद्दा उठाया तो राजनाथ सिंह ने कहा कि जब डिप्टी स्पीकर का फैसला हो जाएगा, तब वे फिर से चर्चा करेंगे। (Politics on Speaker Election)

विपक्ष अपने फैसले पर पुनर्विचार करें: केंद्रीय मंत्री जोशी

केंद्रीय मंत्री जोशी ने कहा कि विपक्ष हमारे खिलाफ चुनाव लड़ने जा रहे हैं। हालांकि हमारे पास संख्या है, लेकिन यह संसदीय परंपराओं के खिलाफ है। मैं विपक्ष के नेताओं से अनुरोध करता हूं कि वे अपने फैसले पर पुनर्विचार करें और सर्वसम्मति से स्पीकर चुनने के लिए समर्थन दें। केंद्रीय मंत्री डॉ. रामदास अठावले ने कहा कि INDIA गठबंधन ने अपना उम्मीदवार खड़ा किया है तो लोकतंत्र में इसका अधिकार है। NDA के पास जो उम्मीदवार है तो हमारे पास स्पष्ट बहुमत है हमारे पास बहुमत से अधिक बहुमत है इसलिए NDA का उम्मीदवार अच्छे वोटों से चुनकर आएगा और उन्हें हमारी ताकत की जानकारी होगी। (Politics on Speaker Election)

आज खड़गे के आवास पर होगी INDIA गठबंधन की बैठक

वहीं INDIA गठबंधन की ओर से के.सुरेश को लोकसभा पद के लिए मैदान में उतारने पर समाजवादी पार्टी की सांसद डिंपल यादव ने कहा कि ये अच्छी बात है क्योंकि इस बार विपक्ष मजबूत है और उन्होंने अपना एक स्पीकर चुना है तो ये अच्छी बात है। बता दें कि INDIA गठबंधन पार्टियों के फ्लोर लीडर आज रात 8 बजे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर मिलेंगे, जहां कल वोटिंग को लेकर चर्चा होगी। साथ ही आगे की रणनीति बनाई जाएगी। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा था कि अगर विपक्ष को डिप्टी स्पीकर का पद मिलता तो पूरा समर्थन देते। (Politics on Speaker Election)

Back to top button