70 लाख राशन कार्डधारियों ने किया नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन, सिर्फ 30 जून तक समय

Ration Card Renewal 2024: छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत वर्तमान में प्रचलित सभी 77 लाख राशनकार्डों के नवीनीकरण का काम 25 जनवरी से जारी है, जिसके तहत अब तक कुल 70 लाख राशन कार्डधारकों का नवीनीकरण किया जा चुका है। राशनकार्डों के नवीनीकरण के लिए हितग्राही खाद्य विभाग की ओर से दी गई ऑनलाइन सुविधा का भरपूर लाभ उठा रहे हैं। साथ ही अपने मोबाइल से खाद्य विभाग के एप के जरिए राशनकार्डों के नवीनीकरण के लिए आवेदन कर रहे हैं। बता दें कि खाद्य, नागरिक आपूर्ति, उपभोक्ता संरक्षण विभाग के निर्देशानुसार प्रदेश प्रचलित राशनकार्ड के नवीनीकरण और राशनकार्डधारियों का e-KYC किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:- केंद्रीय बजट से पहले दिल्ली में वित्त मंत्रियों की बैठक, मंत्री ओपी चौधरी ने रखे कई प्रस्ताव

प्रदेश के समस्त श्रेणी के राशनकार्ड अन्त्योदय, प्राथमिकता, एकल निराश्रित, निशक्तजन और एपीएल योजना के राशनकार्डधारियों का e-KYC और राशनकार्डों के नवीनीकरण 30 जून 2024 तक अनिवार्य रूप से कराने के लिए कहा गया है। खाद्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार राशनकार्ड नवीनीकरण करने के लिए e-KYC कराना अनिवार्य है। नवीनीकरण के कार्य में पहले पायदान पर बीजापुर जिला है, जहां कुल हितग्राही 71,368 में से 71,145 हितग्राहियों ने नवीनीकरण का काम करवा लिया है। दूसरे नंबर पर नारायणपुर जिला है, जहां 36,167 में से 35,831 हितग्राहियों ने नवीनीकरण करवाया है। (Ration Card Renewal 2024) 

इसी तरह तीसरे नंबर पर सुकमा जिला है, जहां 78, 752 में से लगभग 78 हजार हितग्राहियों ने अपना राशन कार्ड नवीनीकरण का काम करवा लिया है। बता दें कि राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग ने खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग का नया मोबाइल एप तैयार किया है। इसे प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। हितग्राही खाद्य विभाग की वेबसाइट http://khadya.cg.nic.in से डाउनलोड करके नवीनीकरण का काम कर सकते हैं। हितग्राही उचित मूल्य दुकान में भी जाकर ऑनलाईन के माध्यम से अपना नवीनीकरण और e-KYC का कार्य करवा सकते हैं। (Ration Card Renewal 2024)

e-KYC के लिए प्रत्येक हितग्राही का बायोमेट्रिक अद्यतन होना चाहिए जिन सदस्यों का बाल आधार बना है उन्हें पहले आधार सेवा केंद्र से अपना बायोमेट्रिक अपडेट कराना होगा इसके बाद उचित मूल्य दुकान के ई-पॉस मशीन से e-KYC करा सकते हैं। राशनकार्ड में e-KYC और नवीनीकरण की सुविधा निशुल्क है। छत्तीसगढ़ में अन्त्योदय श्रेणी के तहत आने वाले 14 लाख 92 हजार 438 कार्डधारक हैं। वहीं प्राथमिकता श्रेणी के तहत आने वाले 52 लाख 46 हजार 656 कार्डधारक हैं। इसके साथ ही एकल निराश्रित श्रेणी के तहत आने वाले 37 हजार 708 कार्डधारक हैं। जबकि निशक्तजन श्रेणी के तहत आने वाले 15 हजार 351 राशन कार्डधारी हैं। (Ration Card Renewal 2024)

Back to top button