Kohli- Rohit T20 Retirement: वर्ल्ड कप जिताकर रोहित-विराट का टी-20 से रिटायरमेंट, बोले – खिताब के साथ मिला यादगार फेयरवेल

Kohli- Rohit T20 Retirement: टीम इंडिया के दो सबसे बड़े दिग्गज बल्लेबाज रोहित शर्मा और विराट कोहली ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 की ट्रॉफी जीतने के बाद टी20 इंटरनेशनल से संन्यास की घोषणा कर दी. मैच के तुरंत बाद विराट कोहली ने कहा कि वह जो पाना चाहते थे, वह पा लिया. यह उनका भारत के लिए आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच था.

इसके कुछ ही घंटों बाद टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने भी टी20 आई से संन्यास (Kohli- Rohit T20 Retirement) की घोषणा कर दी. भारत के कप्तान ने आधिकारिक पोस्ट मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा की. भारत के विजयी अभियान में अहम भूमिका निभाने वाले रोहित ने पुष्टि की कि वह वनडे और टेस्ट में भारत का प्रतिनिधित्व करना जारी रखेंगे. पूरी टीम के लिए यह एक बेहद भावुक क्षण था.

दमदार रहा विराट का टी20 इंटरनेशनल करियर
विराट दुनिया के उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से हैं, जिन्होंने अपने दम पर करियर को आसमान तक पहुंचाया. इसके साथ-साथ टीम का भी परचम बुलंद रहा. कोहली टी20 इंटरनेशनल करियर पर नजर डालें तो वह शानदार रहा है. उन्होंने 125 मैचों में 4188 रन बनाए हैं. उन्होंने इस दौरान 1 शतक और 38 अर्धशतक लगाए हैं. कोहली का सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 122 रन रहा है. कोहली टीम इंडिया के लिए एक भरोसे की तरह रहे हैं. हालांकि उनके लिए यह टी20 विश्व कप अच्छा नहीं रहा. लेकिन उन्होंने फाइनल में 76 रनों की पारी खेलकर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई.

यह भी पढ़े :- T20 World Cup Champion: टीम इंडिया बनी विश्व विजेता, 17 साल बाद इंडिया ने जीता T20 वर्ल्ड कप, जीत पर झूमी दुनिया, पीएम मोदी से लेकर मल्लिकार्जुन खरगे तक ने दी बधाई

रोहित ने टी20 इंटरनेशनल में लगाए हैं 5 शतक
रोहित की बात करें तो वे भी दमदार प्लेयर के रूप में उबरे और इसके बाद सफल कप्तान भी साबित हुए. रोहित ताबड़तोड़ बैटिंग के लिए मशहूर रहे हैं. वे स्थिति को देखकर खेलते हैं. लेकिन अधिकतर समय अटैकिंग अप्रोच के साथ नजर आए. रोहित ने भारत के लिए 159 टी20 मैच खेले. इस दौरान 4231 रन बनाए. उन्होंने इस फॉर्मेट में 5 शतक और 32 अर्धशतक लगाए. रोहित का सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 121 रन रहा. उन्होंने कई यादगार पारियां खेली हैं. अहम बात यह है कि उनकी बैटिंग भारत को मुश्किल परिस्थिति में जीत दिलाने में कामयाब भी रही है.

फैंस को याद आएंगे रोहित-विराट
विराट कोहली और रोहित शर्मा का मैदान पर आना फैंस के लिए मनोरंजन की गारंटी की तरह रहा है. हालांकि यह अलग बात है कि वे कभी-कभी जल्दी ही आउट हो गए. लेकिन इन दोनों ही खिलाड़ियों ने ताबड़तोड़ पारियों के साथ फैंस का खूब मनोरंजन किया है. लेकिन अब रोहित और विराट ने संन्यास ले लिया है. लिहाजा फैंस इन्हें इस फॉर्मेट के लिए जरूर याद करेंगे. टीम इंडिया टी20 फॉर्मेट में पूरी तरह से बदलाव के दौर से गुजर रही है. (Kohli- Rohit T20 Retirement)

Back to top button