रोहित शर्मा और विराट कोहली के T-20 से रिटायरमेंट पर जानिए किसने क्या कहा…?

Rohit Kohli T20 Retirement: ICC T-20 वर्ल्ड कप 2024 की ट्रॉफी जीतने के बाद टीम इंडिया के दो सबसे बड़े दिग्गज बल्लेबाज रोहित शर्मा और विराट कोहली ने T-20 इंटरनेशनल से संन्यास की घोषणा कर दी। इसे लेकर टीम के खिलाड़ियों समेत कोच और क्रिकेट प्रेमियों ने अपनी प्रतिक्रिया दी है।  विराट कोहली ने कहा कि T-20 में टीम इंडिया के लिए यह मेरा आखिरी मैच था। अब अगली पीढ़ी को कमान संभालने का समय आ गया है। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने T-20 से संन्यास की घोषणा के बाद कहा कि मैंने 2007 में खेलना शुरू किया था। मैं 50 ओवर के मैच के लिए आयरलैंड गया था, लेकिन तुरंत ही हम T-20 विश्व कप खेलने के लिए दक्षिण अफ्रीका गए और हमने जीत हासिल की और अब यह एक पूर्ण चक्र है, मैं इससे बहुत खुश हूं।

यह भी पढ़ें:- बलौदाबाजार हिंसा मामले में भीम आर्मी के प्रदेश उपाध्यक्ष और महासचिव गिरफ्तार, पढ़ें पूरी खबर

कप्तान रोहित शर्मा ने संन्यास पर कहा कि जब मुझे अंदर से जो सही लगता है मैं वह करने की कोशिश करता हूं। जब भी मैंने टीम की कप्तानी की है, मेरा यही स्वभाव रहा है। मैं जो अंदर से महसूस करता हूं, वही करना चाहता हूं। मैं अतीत और भविष्य के बारे में ज्यादा नहीं सोचता। मैंने नहीं सोचा था कि मैं T-20 से संन्यास ले लूंगा, लेकिन ऐसी स्थिति आई और मुझे लगा कि यह मेरे लिए बिल्कुल सही स्थिति है। कप जीतकर अलविदा कहने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता।भारतीय क्रिकेट टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि मेरे पास कहने के लिए शब्द नहीं हैं। मैं इस टीम पर जितना गर्व कर सकता हूं, उतना कम है। (Rohit Kohli T20 Retirement)

उन्होंने कहा कि शुरुआती ओवर में 3 विकेट खोना और 30 गेंदें शेष रहते हुए हम जिस स्थिति में थे, उसके बावजूद लड़कों ने लड़ना जारी रखा और अपना विश्वास बनाए रखा। मुझे लगता है कि यह उनके लिए बहुत बड़ा श्रेय है। यह मेरे लिए जीवन भर की याद है इसलिए मैं टीम और सहयोगी स्टाफ का बहुत आभारी हूं, जिन्होंने इसे संभव बनाया। राहुल द्रविड़ ने कहा कि आज कल भारतीय क्रिकेट टीम में शानदार प्रतिभा है। इस समय उनकी ऊर्जा और आत्मविश्वास दूसरे स्तर पर है। आने वाले समय में भारत अगले 5-6 सालों में बहुत सारी ट्रॉफियां जीतेगा। जीत पर BCCI अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने कहा कि यह इस टूर्नामेंट में देखे गए सर्वश्रेष्ठ मैचों में से एक है। उन्होंने वास्तव में अच्छा खेला। भारत ने शानदार प्रदर्शन किया, वे इसके हकदार हैं। (Rohit Kohli T20 Retirement)

रोहित शर्मा और विराट कोहली के T-20 क्रिकेट से संन्यास लेने पर रोजर बिन्नी ने कहा कि वे शानदार रहे हैं। उनकी जगह तुरंत किसी और को लाना बहुत मुश्किल होगा। उम्मीद है कि हमें कुछ अच्छे युवा क्रिकेटर मिलेंगे। यह आसान नहीं होगा। विश्व कप जीतने पर क्रिकेटर हार्दिक पांड्या ने कहा कि बहुत अच्छा लग रहा है। यह हमेशा से एक सपना था, मैं अपनी भावनाओं को बयां नहीं कर सकता। मैं टीम के लिए बहुत खुश हूं। मेरे बारे में बहुत सी बातें कही गईं, कोई भी व्यक्ति हार्दिक पांड्या को नहीं जानता, लेकिन सभी ने मेरे बारे में बात की। मैं हमेशा से ही जीवन में परिस्थितियों के माध्यम से ही उत्तर देने में विश्वास करता हूं। मैं अनुग्रह में विश्वास करता हूं, हमें अनुग्रहपूर्ण होना चाहिए। (Rohit Kohli T20 Retirement)

रोहित शर्मा और विराट कोहली के संन्यास लेने पर पांड्या ने कहा कि 2026 में अभी बहुत समय है। भारतीय क्रिकेट के दो दिग्गज इस जीत के पूरी तरह हकदार थे। इतने सालों तक उनके साथ खेलना अद्भुत रहा। हम सभी उन्हें याद करेंगे, लेकिन साथ ही यह सबसे अच्छी विदाई है, जो हम उन्हें दे सकते हैं। भारत के दूसरी बार T-20 विश्व कप जीतने पर वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर क्रिस गेल ने कहा कि विराट कोहली हमेशा ही आक्रामक होकर आते हैं और शानदार प्रदर्शन करते हैं। उन्होंने फाइनल में भी ऐसा ही किया। (Rohit Kohli T20 Retirement)

किंग कोहली के बचपन के कोच राजकुमार शर्मा ने कहा कि बहुत बड़ी जीत है, पूरे देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई। लंबे समय का इंतजार पूरा हुआ। आज बहुत ही खुशी का दिन है। मैं पूरी भारतीय टीम को इस जीत का श्रेय देता हूं, सभी ने अपनी भूमिका बखूबी निभाई है। विराट कोहली ने बहुत अच्छा खेला और दिखाया कि वह एक चैंपियन खिलाड़ी हैं, यही कारण है कि उन्हें ‘किंग कोहली’ कहा जाता है। वह हमेशा टीम के लिए खेलते हैं और आज भी उन्होंने यही किया। भाजपा सांसद बांसुरी स्वराज ने कहा कि कल बहुत बड़ा दिन रहा, मुझे लगता है कल इंडिया इंडिया चीयर करते हुए हम सबके गले बैठ गए। सभी को बहुत बधाई, भारतीय टीम को बहुत बधाई। (Rohit Kohli T20 Retirement)

सांसद ने कहा कि मेरे प्रिय खिलाड़ी विराट कोहली ने रिटायरमेंट की घोषणा कर दी है, मुझे इसका थोड़ा सा दुख है। भाजपा सांसद प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि भारत ने एक बार फिर अपना परचम लहराया है। किक्रेट के खेल में भारत विश्व विजेता बन गया है। यह हम सबके के लिए गौरव और सम्मान की बात है। देश की जनता का मान-सम्मान और स्वाभिमान हमारी किक्रेट टीम ने पूरे विश्व में ऊंचा किया है। भारत के 2024 T-20 विश्व कप जीतने पर NCP-SCP नेता शरद पवार ने कहा कि हम अपने लड़कों के प्रदर्शन से खुश हैं। मैं राहुल द्रविड़ और सभी खिलाड़ियों को बधाई देता हूं। (Rohit Kohli T20 Retirement)

Back to top button