T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर किया बड़ा उलटफेर, भारत की राह हुई आसान

T20 World Cup 2024: टी-20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर सबसे बड़ा उलटफेर कर दिया है। केनिंग्स्टन में खेले जा रहे सुपर-8 मुकाबले में अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 21 रन से मात दी।

यह भी पढ़े :- NTA Chief Replaced: पेपर लीक विवाद के बीच NTA चीफ की छुट्टी, प्रदीप सिंह खरोला बने नए प्रमुख

ऑस्ट्रेलिया ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया था और अफगानिस्तान की टीम को 148 रन पर रोक दिया। लेकिन कप्तान मिशेल मार्श की टीम ये छोटा टारगेट भी चेज नहीं कर पाई और 127 रन ही बना सकी। नवीन उल हक और गुलबदीन नईब इस जीत के हीरो बने। गुलबदीन ने 4 ओवर में 4 विकेट लिए और 20 रन दिए। नवीन ने अपने 4 ओवर्स में 3 ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को आउट किया। अफगानिस्तान ने क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को हराया। ऑस्ट्रेलिया की इस हार के साथ ही भारत को अब सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए ऑस्ट्रेलिया को हराना ही होगा।

अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 21 रन से हराया
अफगानिस्तान की टीम ने इतिहास रच दिया है। राशिद खान की अगुआई वाली इस टीम ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को हराया है। पिछले साल हुए वनडे विश्व कप 2023 में वह जीत की दहलीज तक पहुंचे थे, लेकिन मैक्सवेल ने उनसे जीत छीन ली थी। हालांकि, इस बार अफगानिस्तान ने ऐसी कोई गलती नहीं की और ऑस्ट्रेलिया को किंग्सटाउन के मैदान पर 21 रन से हरा दिया। दोनों टीमों के बीच वनडे में चार और टी20 में दो मुकाबले खेले गए हैं। वनडे में अफगानिस्तान की टीम ऑस्ट्रेलिया से कभी नहीं जीती है, लेकिन टी20 में दूसरे ही मैच में अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दी और इतिहास रच दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 148 रन बनाए। रहमनुल्लाह गुरबाज ने 60 रन और इब्राहिम जादरान ने 51 रन की पारी खेली। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 19.2 ओवर में 127 रन पर सिमट गई। गुलबदीन नईब ने चार विकेट लिए।

इस मैच में एक वक्त ऑस्ट्रेलिया ने 32 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे। फिर ग्लेन मैक्सवेल ने मार्कस स्टोइनिस के साथ 39 रन की साझेदारी निभाई। नईब को स्टोइनिस को आउट करा कर इस साझेदारी को तोड़ा। यहीं से मैच पलट गया। मैक्सवेल ने जब टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 11वां अर्धशतक लगाया तो 2023 वनडे विश्व कप की याद आ गई, जब मैक्सवेल ने अविश्वसनीय पारी खेल ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान पर जीत दिलाई थी। ऐसा लग रहा था कि फिर ऐसा होगा, लेकिन गुलबदीन ने मैक्सवेल को आउट कर ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। (T20 World Cup 2024)

मैक्सवेल के अलावा कोई खिलाड़ी 15 का आंकड़ा भी नहीं छू सका। ट्रेविस हेड (0), डेविड वॉर्नर (3), कप्तान मिचेल मार्श (12), मार्कस स्टोइनिस (11), टिम डेविड (2), मैथ्यू वेड (5), पैट कमिंस (3), एश्टन एगर (2) और एडम जैम्पा (9) कुछ खास नहीं कर सके।

भारत की आसान हुई राह
ऑस्ट्रेलिया की हार से भारत की राह आसान हो गई है। भारत ने अब तक 2 मैच खेले हैं और दोनों मैच में जीत हासिल की है। भारत का नेट रन रेट भी +2.425 का है। टीम का अगला मैच ऑस्ट्रेलिया से होगा। इस मैच में भारत मैच जीतता है तो वह सेमीफाइनल में अजेय रहकर एंट्री करेगा। लेकिन अगर भारत ये मैच हार जाता है तो भी भारत का सेमीफाइनल में पहुंचना इतना मुश्किल नहीं होगा। बशर्ते ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत बड़े अंतर से मैच न हारे। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच ये मैच 24 जून को होगा। (T20 World Cup 2024)

Back to top button