भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज होगा टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल, पहली बार होगा ये करिश्मा, पढ़े पूरी खबर

T20 World Cup Final : टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मैच आज यानी 29 जून, शनिवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेला जाएगा. दोनों के बीच खिताबी मुकाबला बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में होगा. इस मैच में के ज़रिए टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप की दूसरी ट्रॉफी अपने नाम करना चाहेगी, जबकि दक्षिण अफ्रीका पहली ट्रॉफी की तलाश में मैदान पर उतरेगी. तो आइए जानते हैं कि आप इस खिताबी जंग को कब, कहां और कैसे ‘फ्री’ में लाइव देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें:- राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन छत्तीसगढ़ को मिला सम्मान, नई दिल्ली में किया गया सम्मानित

T20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा
रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया है। भारतीय टीम ने अपने सभी 7 मुकाबले जीते हैं और टीम को एक में भी हार नहीं मिली है। दूसरी तरफ साउथ अफ्रीकी टीम भी अजेय है और टी20 वर्ल्ड कप 2024 में लगातार 8 मुकाबले जीतकर फाइनल में जगह बनाई है। टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup Final) के इतिहास में अभी तक ऐसा नहीं हुआ है जब किसी टीम ने पूरे टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारा हो और खिताब जीत लिया हो। लेकिन इस बार दोनों टीमें टूर्नामेंट में अजेय हैं। ऐसे में फाइनल मैच जो भी टीम जीतेगी। वह टूर्नामेंट में कोई भी मैच हारे बिना खिताब जीतेगी और टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा।

ऐसा है दोनों टीमों के बीच ऐसा है रिकॉर्ड
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अभी तक 26 T20I मैच खेले गए हैं, जिसमें से 14 में भारत ने जीत हासिल की है, तो वहीं 11 में साउथ अफ्रीकी टीम ने बाजी मारी है। ऐसे में टीम इंडिया अफ्रीका टीम के ऊपर भारी है। वहीं भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप के आंकड़ों में भी साउथ अफ्रीका से आगे है। टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच 6 मैच खेले गए हैं, जिसमें से 4 में भारत ने जीत हासिल की है और 2 में साउथ अफ्रीका ने जीत दर्ज की है।

टी20 वर्ल्ड कप फाइनल के लिए भारतीय स्क्वॉड
रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, संजू सैमसन, मोहम्मद सिराज, यशस्वी जयसवाल.

टी20 वर्ल्ड कप फाइनल के लिए दक्षिण अफ्रीका का स्क्वॉड
एडन मार्कराम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, गेराल्ड कोएट्जी, क्विंटन डी कॉक, ब्योर्न फोर्टुइन, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को जानसन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, एनरिक नॉर्टजे, कैगिसो रबाडा, रयान रिकेलटन, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स. (T20 World Cup Final)

Back to top button