जहरीली शराब से जान गंवाने वालों का लगातार बढ़ा रहा आंकड़ा, अब तक 58 लोगों की मौत

Tamilnadu Liquor Case Update: तमिलनाडु के कल्लाकुरिची जिले में जहरीली शराब पीने से जान गंवाने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। अब तक 58 लोगों की मौत हो गई है। वहीं अलग-अलग सरकारी अस्पतालों में 156 लोगों का इलाज जारी है। कल्लाकुरिची सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 110 लोगों का इलाज चल रहा है। कल्लाकुरिची मेडिकल कॉलेज में 32 और सेलम के सरकारी मोहन कुमारमंगलम मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 18 लोगों की मौत हो चुकी है। बता दें कि तमिलनाडु में जहरीली शराब से मौत का सिलसिला 19 जून से शुरू हुआ था।

यह भी पढ़ें:- दिल्ली दौरे पर CM विष्णुदेव साय, आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से करेंगे मुलाकात

पहले दिन 34 लोगों की मौत हुई थी, जिसमें से 24 लोग एक ही गांव करुणापुरम के रहने वाले थे, जिनका 20 जून को एक साथ अंतिम संस्कार किया गया। वहीं 24 जून को मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 58 हो गया है। वहीं जहरीली शराब कांड को लेकर मद्रास हाईकोर्ट ने तमिलनाडु सरकार को जमकर फटकार लगाई है। जस्टिस डी कृष्णकुमार और जस्टिस के कुमारेश बाबू की डिवीजन बेंच ने कहा कि ये पहली बार नहीं है जब राज्य सरकार जहरीली शराब से होने वाली मौतों को रोकने में असफल रही है। (Tamilnadu Liquor Case Update)

हाईकोर्ट ने सरकार को लगाई फटकार

हाईकोर्ट के जस्टिस ने कहा कि उन्होंने इस त्रासदी से पहले भी कल्लाकुरिची में बेचे जा रहे अवैध शराब की समाचार रिपोर्ट पढ़ी थी। इसके बारे में कुछ यूट्यूबर्स ने भी बात की थी। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने मई 2024 में इसे लेकर तमिलनाडु सरकार को नोटिस भी जारी किया था। इसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की गई। मद्रास हाईकोर्ट ने कहा कि ये मामला लोगों के जिंदगी से जुड़ा है। इसलिए कोर्ट ने अवैध शराब की बिक्री पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस ने कार्रवाई और दर्ज मामलों की रिपोर्ट राज्य सरकार को दाखिल करने के निर्देश दिए हैं। मामले पर अगली सुनवाई 26 जून को होगी। (Tamilnadu Liquor Case Update)

जहरीली शराब से अब तक इतनी मौतें

बता दें कि तमिलनाडु में जहरीली शराब से मौत का ये पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी कई घटनाएं हो चुकी है। 2008 में तमिलनाडु के कृष्णागिरि और कर्नाटक के कोलार के सीमावर्ती गांवों में जहरीली शराब पीने से करीब 180 लोगों की मौत हुई थी। इनमें से 60 कृष्णागिरी और बाकी कोलार-बेंगलुरु के रहने वाले थे। जहरीली शराब से कई लोगों की आंखों की रोशनी चली गई थी।राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो यानी NCRP के आंकड़ों के मुताबिक तमिलनाडु में जहरीली शराब से 2020 में 20 और 2021 में 6 लोगों की मौत हुई थी। इसी तरह 2023 में विल्लुपुरम और चेंगलपट्टू जिले में करीब 22 लोगों की जान चली गई थी। वहीं 2024 में अब तक 58 लोगों की मौत हो गई है, जिसका आंकड़ा और भी बढ़ सकता है। (Tamilnadu Liquor Case Update)

Back to top button