T20 World Cup Semi final: ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया, इंग्लैंड से होगा मुकाबला

T20 World Cup Semi final: कप्तान रोहित शर्मा के तूफानी अर्धशतक के बाद अर्शदीप सिंह की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने आईसीसी टी20 विश्व कप के सुपर आठ चरण के ग्रुप एक मैच में सोमवार को ऑस्ट्रेलिया को 24 रन से हराकर लगातार तीसरी जीत के साथ सेमीफाइनल (T20 World Cup Semi final) में जगह बनाई. भारत सुपर आठ के अपने तीनों मैच जीतकर छह अंक के साथ शीर्ष पर रहा. भारतीय टीम अब 27 जून को सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगा. ग्रुप एक से अब भी ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और बांग्लादेश तीनों के पास अंतिम चार के लिए क्वालीफाई करने का मौका है.

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में PCC चीफ बदलने की कवायद, मंत्री कश्यप ने कहा- बैज को दे देना चाहिए इस्तीफा

अर्शदीप ने झटके तीन विकेट
भारत के 206 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड (76 रन, 43 गेंद, नौ चौके, चार छक्के) के अर्धशतक और उनकी कप्तान मिशेल मार्श (37) के साथ दूसरे विकेट की 81 और ग्लेन मैक्सवेल (19) के साथ तीसरे विकेट की 41 रन की साझेदारी के बावजूद सात विकेट पर 181 रन ही बना सका. ट्रेविस हेड जब खेल रहे थे, तब लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया मैच जीत जाएगी, लेकिन बुमराह ने अहम समय पर आकर उनका विकेट चटाकर ऑस्ट्रेलिया को बैकफुट पर धकेल दिया. भारत की तरफ से अर्शदीप ने 37 रन देकर तीन जबकि कुलदीप यादव ने 24 रन देकर दो विकेट चटकाए. अक्षर पटेल (21 रन पर एक विकेट) और जसप्रीत बुमराह (29 रन पर एक विकेट) ने भी एक-एक विकेट हासिल किया.

रोहित की आक्रमक बल्लेबाजी
मार्श ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी का न्योता दिया जिसके बाद टीम ने दूसरे ओवर में ही विराट कोहली का विकेट गंवा दिया जो खाता खोले बिना हेजलवुड की गेंद पर टिम डेविड को कैच दे बैठे. रोहित ने स्टार्क के पहले ओवर में चौके से खाता खोला और फिर उनके अगले ओवर में चार छक्के और एक चौके से 29 रन बटोरे.

पहले सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे
दिलचस्प बात यह है कि वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल (T20 World Cup Semi final) मुकाबले के लिए रिजर्व डे रखा गया है. पहले सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका खेलेगी. इस मुकाबले की दूसरी टीम तय होनी बाकी है. दूसरे सेमीफाइनल (भारत बनाम इंग्लैंड) में बारिश आने पर 4 घंटे 30 मिनट तक खेल शुरू होने का इंतजार किया जाएगा. अगर ऐसा नहीं होता तो मैच रद्द घोषित कर दिया जाएगा.

Back to top button