UGC-NET Exam: NTA ने घोषित की नई एग्जाम डेट, फॉर्मेट भी बदला, पढ़े पूरी खबर

UGC-NET Exam : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने एनसीईटी, संयुक्त सीएसआईआर-यूजीसी नेट और यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा कर दी है. बता दें कि इससे पहले यानी 18 जून को हुई यूजीसी नेट की परिक्षा को दूसरे ही दिन अपरिहार्य परिस्थितियों का हवाला देते हुए रद्द कर दिया गया था.

यह भी पढ़े :- UGC-NET Exam : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने एनसीईटी, संयुक्त सीएसआईआर-यूजीसी नेट और यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षाओं की नई तारीखों की घोष

एनटीए ने शुक्रवार रात जारी एक अधिसूचना में घोषणा की कि एनसीईटी 2024 का आयोजन अब 10 जुलाई को किया जाएगा. इसी प्रकार, संयुक्त सीएसआईआर-यूजीसी नेट 25-27 जुलाई को जबकि यूजीसी-नेट जून 2024 चक्र की परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी. एनटीए की अधिसूचना में उम्मीदवारों को अधिक जानकारी के लिए www.nta.ac.in पर जाने का सुझाव दिया गया है.

इसमें यह भी कहा गया है कि अखिल भारतीय आयुष स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा 2024 अपने वास्तविक कार्यक्रम के अनुसार 6 जुलाई को ही आयोजित की जाएगी.

बता दें कि यूजीसी नेट का जुलाई में जो पेपर होने जा रहा है उसे कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट की तरह कर दिया गया है जबकि 18 जून को जो परीक्षा रद्द हुई है उसका पेपर ऑफलाइन मोड कराया गाय था. फोर ईयर ईयर इंटीग्रेटिड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (ITEP) में एडमिशन के लिए हुए नैशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (NCET) को स्थगित कर दिया गया था, यह टेस्ट अब दस जुलाई को कंप्यूटर-आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में ही होगा.

बता दें कि एनटीए ने ‘आगामी परीक्षाओं (UGC-NET Exam ) के लिए एनटीए परीक्षा कैलेंडर’ शीर्षक से एक नोटिस जारी किया, जिसमें उम्मीदवारों को नई तिथियों और परीक्षा के तरीके के बारे में जानकारी दी गई है. बता दें कि अभी तक पेन और पेपर मोड में आयोजित होने वाला यूजीसी नेट जून 2024 की परीक्षा को सीबीटी फॉर्मेट में बदल दिया गया है.

बता दें कि इस महीने यानी 18 जून को यूजीसी-नेट परीक्षा में प्रश्नपत्र लीक (UGC-NET Exam ) होने का मामला सामने आने के बाद शिक्षा मंत्रालय ने अगले दिन परीक्षा रद्द कर दी थी. केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान पुष्टि की थी कि लीक हुए प्रश्नपत्र के मूल प्रश्नपत्र से मेल खाया है. इसी के बाद पेपर रद्द कर दिया गया था. उन्होंने परीक्षा की अखंडता पर चिंता व्यक्त की थी.

UGC-NET Exam
UGC-NET Exam
Back to top button