पहलवान पूनिया को लगा तगड़ा झटका, बजरंग फिर से हुए सस्पेंड, जानें पूरा मामला

Wrestler Bajrang Punia News : नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (NADA ) ने भारतीय रेसलर बजरंग पूनिया (Wrestler Bajrang Punia) को सस्पेंड कर दिया है। डोपिंग रोधी नियम के उल्लंघन के लिए निलंबित कर दिया। बजरंग पूनिया को नोटिस भेजा गया है और जवाब मांगा गया है। सोनीपत में हुए नेशनल ट्रायल के दौरान डोप टेस्ट में उन्होंने अपना सैंपल नहीं दिया था, जिसके बाद नाडा ने ये बड़ा एक्शन लिया है। इससे पहले भी उन्हें सस्पेंड किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें:- 70 लाख राशन कार्डधारियों ने किया नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन, सिर्फ 30 जून तक समय

एशियन क्वालिफायर्स के नेशनल ट्रायल्स के दौरान नाडा ने बजरंग पूनिया (Wrestler Bajrang Punia) से डोप टेस्ट का सैंपल देने के लिए कहा था। लेकिन इससे उन्होंने साफ इनकार कर दिया था। तब उन्होंने कहा था कि टेस्ट के लिए जो उन्हें किट भेजी गईं हैं वह एक्सपायर्ड किट भेजी गईं थीं। इसी वजह से उन्होंने सैंपल नहीं दिया था। इसी वजह से 5 मई को उन्हें सस्पेंड किया गया था, लेकिन कोई नोटिस जारी नहीं किया गया था। पर इस बार नाडा ने उन्हें सस्पेंड भी किया है और 11 जुलाई तक नोटिस का जवाब देने को कहा है।

बजरंग पूनिया को पेरिस ओलंपिक क्वालीफयर्स के लिए आयोजित होने वाले नेशनल सेलेक्शन ट्रायल में हार झेलनी पड़ी थी। इसी वजह से वह इस बार ओलंपिक में खेलने के लिए नहीं जाएंगे। बजरंग पूनिया ने भारत के लिए ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। वह वर्ल्ड चैंपियनशिप में एक सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज मेडल जीत चुके हैं। एशियन गेम्स में एक गोल्ड और कॉमनवेल्थ गेम्स में उनके नाम पर दो गोल्ड मौजूद हैं।

बजरंग पूनिया उन पहलवानों में शामिल थे, जिन्होंने WFI के पूर्व चीफ बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ आंदोलन किया था। तब महिला रेसलर्स ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन शोषण के आरोप लगाए थे। बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक की अगुआई में भारतीय रेसलर्स ने जंतर-मंतर पर भी धरना दिया था।

Back to top button